• Wed. Jun 19th, 2024

Gyanvapi Survey में कब क्या हुआ? देखिए केस की पूरी टाइमलाइन | Top News Today

ByRaushan Yadav

Aug 4, 2023
ASI ने ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण शुरू किया, मुस्लिम पक्ष की याचिका पर SC आज सुनवाई करेगा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने भारत के वाराणसी में एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण शुरू किया है। यह कदम एक स्थानीय अदालत द्वारा परिसर की ऐतिहासिक परतों और संभावित पुरातात्विक साक्ष्यों की व्यापक जांच की मांग के अनुरोध के जवाब में उठाया गया है। प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के निकट स्थित ज्ञानवापी मस्जिद दशकों से हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच विवाद का विषय रही है। इसके साथ ही, भारत का सर्वोच्च न्यायालय ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के संबंध में मुस्लिम पक्ष द्वारा दी गई याचिका पर सुनवाई करने वाला है। याचिका में मस्जिद की संरचना और धार्मिक महत्व की वस्तुओं के संरक्षण का दावा किया गया है। अदालत के फैसले का धार्मिक सद्भाव और संपत्ति के अधिकारों पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि ज्ञानवापी परिसर हिंदू और मुस्लिम दोनों अनुयायियों के लिए अत्यधिक सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व रखता है। इस कानूनी और पुरातात्विक विकास पर जनता की बारीकी से नजर है और इसने भारत जैसे बहुलवादी समाज में ऐतिहासिक संरक्षण, सांस्कृतिक विरासत और धार्मिक विवादों के समाधान के बीच नाजुक संतुलन के बारे में चर्चा उत्पन्न की है।

आज एक बार फिर वाराणसी में ज्ञानवापी का सर्वे शुरू हो जाएगा. सुरक्षा के कड़े इंतजाम है. प्रशासन ने कहा कि जो भी मदद एएसआई मांगेगा वो दी जाएगी. इलाहाबाद हाईकोर्ट के सर्वे के आदेश के बाद दिल्ली में ASI की बड़ी बैठक हुई. देखें सर्वे को लेकर क्या बोले हिंदू याचिकाकर्ता.

ASI ने ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण शुरू किया, मुस्लिम पक्ष की याचिका पर SC आज सुनवाई करेगा

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने भारत के वाराणसी में एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण शुरू किया है। यह कदम एक स्थानीय अदालत द्वारा परिसर की ऐतिहासिक परतों और संभावित पुरातात्विक साक्ष्यों की व्यापक जांच की मांग के अनुरोध के जवाब में उठाया गया है। प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के निकट स्थित ज्ञानवापी मस्जिद दशकों से हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच विवाद का विषय रही है।

इसके साथ ही, भारत का सर्वोच्च न्यायालय ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के संबंध में मुस्लिम पक्ष द्वारा दी गई याचिका पर सुनवाई करने वाला है। याचिका में मस्जिद की संरचना और धार्मिक महत्व की वस्तुओं के संरक्षण का दावा किया गया है। अदालत के फैसले का धार्मिक सद्भाव और संपत्ति के अधिकारों पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि ज्ञानवापी परिसर हिंदू और मुस्लिम दोनों अनुयायियों के लिए अत्यधिक सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व रखता है।

इस कानूनी और पुरातात्विक विकास पर जनता की बारीकी से नजर है और इसने भारत जैसे बहुलवादी समाज में ऐतिहासिक संरक्षण, सांस्कृतिक विरासत और धार्मिक विवादों के समाधान के बीच नाजुक संतुलन के बारे में चर्चा उत्पन्न की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *