• Wed. Jun 19th, 2024

Raksha Bandhan 2023: खी 30 अगस्त और 31 अगस्त को मनाई जाएगी; जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2023: Rakhi to be celebrated on August 30 and August 31

August 30 and August 31. Raksha Bandhan:

रक्षा बंधन 2023 नजदीक आ रहा है और यह दो दिनों – 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा। यदि आप राखी बांधने की रस्म करने के सटीक समय के बारे में सोच रहे हैं, तो आगे पढ़ें।

रक्षा बंधन का बहुप्रतीक्षित त्योहार, जिसे राखी के नाम से भी जाना जाता है, नजदीक है। यह अवसर श्रावण मास की शुभ पूर्णिमा तिथि के अंतर्गत आता है, जो हमारे भाई-बहनों के साथ साझा किए गए प्रिय संबंधों का जश्न मनाने के लिए समर्पित है। परंपरागत रूप से, बहनें इस दिन अपने भाइयों की कलाई को राखी के धागे से सजाती हैं और उनकी समृद्धि और लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं। बदले में, भाई अपनी बहनों की रक्षा करने की पूरी निष्ठा से प्रतिज्ञा करते हैं और उन पर असीम स्नेह बरसाते हैं। हालाँकि, समकालीन संदर्भ में, भाई-बहनों के लिए राखी का आदान-प्रदान करना असामान्य नहीं है, चाहे वे भाई-बहन हों या बहनें। यह भाव अक्सर उपहारों के आदान-प्रदान और सुरक्षा और स्नेह की पारस्परिक प्रतिज्ञा के साथ होता है।

चूंकि देश के भाई-बहन इस त्योहार का आनंद लेने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं, इसलिए “शुभ मुहूर्त” या राखी बांधने के शुभ समय के बारे में एक निश्चित अस्पष्टता बनी हुई है। इस वर्ष, हिंदुओं के पास दो अलग-अलग दिनों में रक्षा बंधन मनाने का विकल्प है: 30 और 31 अगस्त। सभी जटिल विवरणों को उजागर करने के लिए पढ़ना जारी रखें।

रक्षाबंधन दो दिन मनाया जाएगा

Raksha Bandhan 2023

द्रिक पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन या राखी बुधवार, 30 अगस्त को निर्धारित है। फिर भी, भद्रा काल होने के कारण, राखी समारोह करने का विकल्प 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। इस वर्ष, रक्षा बंधन के लिए भद्रा चरण शाम 5:30 बजे शुरू होता है और 30 अगस्त को शाम 6:31 बजे समाप्त होता है। इसके बाद, भद्र मुख काल शाम 6:31 बजे शुरू होता है और उसी दिन रात 8:11 बजे समाप्त होता है। नतीजतन, रक्षा बंधन भद्रा का समापन रात 9:01 बजे होता है।

परंपरा के अनुसार, भद्रा काल के समापन के बाद रक्षा बंधन रीति-रिवाज शुरू करने की सलाह दी जाती है। इस प्रकार, राखी बांधने और अपने भाई-बहनों के साथ रक्षा बंधन परंपराओं में भाग लेने का शुभ समय रात 9:01 बजे के बाद शुरू होगा। इसके अलावा, पूर्णिमा तिथि या पूर्णिमा चरण 30 अगस्त को सुबह 10:58 बजे शुरू होता है और 31 अगस्त को सुबह 7:05 बजे समाप्त होता है।

Happy Raksha Bandhan 2023.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *